No #1 Platform For Job Updates

Join us on Telegram

Join Now

Join us on Whatsapp

Join Now

क्या भगवान राम की चार पत्नियां थी? | Did Lord Rama have four wives?

क्या भगवान राम की चार पत्नियां थी? Ramayan की अनेक अनेक कहानियाँ है और उन असीम कहानियों में हमें असीम संभावनाएँ देखने को मिलती है कई ऐसी कहानियाँ भी हमें देखने को मिलती है जो बाकी कथाओं से मेल नहीं खाती वैसे तो ज़्यादातर Rama कथाओं में श्री Rama को एकम पत्नी व्रत कहा गया है पर Rama कथा में एक कहानी ऐसी भी मिलती है जहाँ हमें श्री Rama की बाकी पत्नियों का भी ज़िक्र मिलता है तो क्या है श्री Rama जी की बाकी पत्नियों की कहानी जानने के लिए अंत तक बने रहे।

क्या भगवान राम की चार पत्नियां थी?

क्या भगवान राम की चार पत्नियां थी? | Did Lord Rama have four wives?
क्या भगवान राम की चार पत्नियां थी? | Did Lord Rama have four wives?

क्या Rama भगवान ने Sita माता के अलावा तीन विवाह और किए थे Ramayan की सभी कहानियों में श्री Rama की एक ही पत्नी का ज़िक्र मिलता है जिनका नाम Sita देवी था पर एक Rama कथा ऐसी भी है जिसमें श्री Rama की हजारों पत्नियों का ज़िक्र मिलता है Jain Ramayan के अनुसार Rama ने आठ हज़ार और Laxman ने सोलह हज़ार विवाह किए थे इन आठ हज़ार विवाहों में चार पत्नियाँ प्रमुख मानी जाती है लेकिन माना जाता है कि श्री Rama की सबसे प्रमुख पटरानी Sita जी ही थी।

श्री Rama के वनवास के समय Sita जी ही उनके साथ गयी थी जबकि बाकी रानियाँ महल में ही रही जब Ayodhya वासियों को श्री Rama और Sita जी के वापस लौटने और Sita माता के लिए Rama के Ravana से युद्ध का पता चला तो हर ओर उनकी वाहवाही होने लगी और उन्हें एक आदर्श दंपत के रूप में देखा जाने लगा इस बात से श्री Rama की बाकी पत्नियों को असुरक्षा होने लगी कि Sita माता के आगे उनका कोई वजूद नहीं रह जाएगा जैन रामायण की इस कहानी के अनुसार इन पत्नियों को इस बात से इर्षा थी कि श्री Rama अपना पूरा ध्यान Sita जी पर ही केंद्रित रखते है इस कारण उन्होंने ये प्रपंच करने की कोशिश की कि कैसे Sita जी को श्री Rama की नज़रों में गिराया जा सके।

जब Sita माता चौदह साल का वनवास काटकर वापस आयी तो श्री Rama की बाकी पत्नियों ने उन्हें घेर लिया उनसे पूछा कि Ravana आखिर कैसा दिखता था उनके कहने पर Sita माता ने Ravana की तस्वीर बनाई तस्वीर बनाकर वो बुरी तरह से थक गयी और उसी पर जाकर लेट गयी जब श्री Rama पधारे तो Sita जी को ऐसे देखकर शक में पड़ गए कि Sita माता Ravana को गले लगाकर सोई है।

तभी श्री Rama की बाकी पत्नियाँ भी वहाँ पहुँच गयी और उन्होंने Sita जी के बारे में Rama के कान भरने शुरू कर दिए इस बात से श्री Rama काफी नाराज़ हो गए और Sita को महल से निकाल दिया ये कहानी सिवाय Jain Ramayan के कही और देखने को नहीं मिलती जहाँ Rama को एक से अधिक के साथ दिखाया गया हो इस कारण ये कहानी अपने आप में विशेष जान पड़ती है। रामायण की कुछ अन्य कहानियों में ये काम श्री राम की पत्नियों ने नहीं बल्कि उनकी बहन शांता ने किया था।

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी ये कहानी आज ये बताया है क्या क्या भगवान राम की चार पत्नियां थी? तो हमें comment करके ज़रूर बताइएगा। ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारी IG को बुकमार्क कर ली जिए।

Related Posts

School Holidays: सभी स्कूलों में 3 महीने की छुट्टी, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

School Holidays: सभी स्कूलों में 3 महीने की छुट्टी, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

251+ Mothers Day Quotes In Hindi | मदर्स डे पर कोट्स [2023]

हमारी Website पर आपको Finance, Auto, Tech, Jobs, Yojana, Education और अन्य से जुड़े लेख पढ़ने को मिलेंगे। धन्यवाद!

Popular Job Posts